परिचय

रेडक्रॉस सोसाइटी एक स्वैच्छिक एवं मानवतावादी संस्था है जो सम्पूर्ण विश्व के 187 देशों में स्थापित है तथा भारत में लगभग 700 शाखाओं के द्वारा आकस्मिक दुघर्टनाओं , आपातकाल में मदद पहुचाना तथा स्वास्थ के प्रति लोगो को जागरूक एवं मदद करना है। रेडक्रॉस सोसाइटी की स्थापना स्विट्ज़रलैंड के एक व्यापारी जीन हेनरी ड्यूनाट के द्वारा 1859 में की गयी थी , भारत में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान कोई भी ऐसी संस्था नहीं थी जिसके द्वारा युद्ध में हताहत सैनिको तथा सविलियनो को मदद पहुँचायी जा सके ऐसे में वर्ष 1920 में सर क्लावड़ी हिल के द्वारा भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी की स्थापना की गयी। वर्ष 1994 में रेडक्रॉस एक्ट में संशोधन किया गया जिसमे पदेन अध्यक्ष महामहिम राष्ट्पति एवं सचिव केन्द्रीय स्वास्थ मंत्री को बनाया गया ।

रेडक्रॉस के मूल सिद्धांत :

रेडक्रॉस मूलतः मानवता ,समानता पारदर्शिता , स्वतंत्रता ,सहायता ,एकता एवं दृढ़ता पर कार्य करता है.

रेडक्रॉस की विशेषताए :

जागरूकता , स्वास्थ सम्बन्धी जागरूकता ,मानवता युवाओ एवं बच्चो के सहयोग के लिए जागरूकता एवं प्रेषित करना न्यायपूर्वक बात करना,रेडक्रॉस का प्रचार -प्रसार करना है.

आय व्यय का विवरण :

जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के कहते में जुलाई 2014 तक कुल उपलव्ध धनराशि रु० 12,52,306.92 (बारह लाख बावन हज़ार तीन सौ छः रुपये बानवे पैसे ) है। वित्तीय वर्ष 2013-14 में अभी तक कोई व्यय नहीं किया गया है .